ब्रांडवायर के साथ नेटिव ऐडवर्टोरियल की उपयोगिता

Read this story on

ब्रांडवायर के साथ नेटिव ऐडवर्टोरियल की उपयोगिता
Brandwire_image_3
साल दर साल यूजर्स का रुख ऑनलाइन की तरफ बढ़ता जा रहा है। विज्ञापनदाता इस बात को अच्छी तरह से समझ चुके हैं और यही वजह है कि ऑनलाइन विज्ञापन के दायरे और विविधता में पहले के मुकाबले तेजी आई है। बढ़ती डिजिटल पैठ के साथ यूजर्स तक पहुंचने के सबसे नए तरीकों में से एक है 'नेटिव ऐडवर्टोरियल' (Native Advertorial)।

Native Advertorial है क्या?
आसान भाषा में समझें तो यह ऑनलाइन सामग्री का एक पेड फॉर्म है जो संपादकीय सामग्री से मिलता-जुलता है, लेकिन इसका उद्देश्य विज्ञापनदाता द्वारा किसी उत्पाद का प्रचार और विज्ञापन करना होता है। दर्शकों तक अधिक से अधिक और प्रभावी रूप से पहुंचने के चलते नेटिव ऐडवर्टोरियल अब आम हो गया है'


Native Advertorial क्यों अपनाए?
नेटिव ऐडवर्टोरियल के द्वारा आप ad-blocks की समस्या से छुटकारा पाते हुए यूजर्स तक अपनी बात को प्रभावी ढंग से पहुंचा सकते हैं' विज्ञापनों को सामग्री के तौर पर देखने में दर्शकों को कोई समस्या नहीं होती और इस प्रकार यह एक अधिक अपील वाला विज्ञापन होता है।


जब यूजर्स इन नेटिव ऐडवर्टोरियल को देखता है तो उसको पहचान नही पाता है क्योंकि वे सामग्री के साथ मिक्स होते हैं। नेटिव ऐडवर्टोरियल को मूल रूप से तीन श्रेणियों में बांटा गया है:

इन-फीड विज्ञापन: सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, स्नैपचैट, इंस्टाग्राम पर ये विज्ञापन आपके फीड पर स्क्रॉल के माध्यम से दिखाई देते हैं। डिजिटल स्पेस में लोग प्रायोजित से पहले के फीड के लिए अलग नहीं होते हैं। ये इन-फीड विज्ञापन है जो आपको किसी अन्य पेज या लिंक या प्रॉडक्ट पर ले जाते हैं।

रिकमेन्डेशन विजेट : इंटरनेट यूजर्स के लिए सामान्य अनुभव आम तौर पर ऐसी सामग्री के विजेट्स के आने का है जो आप इस समय ब्राउज कर रहे हैं लेकिन यह एक अलग स्रोत द्वारा आता है। ये विजेट्स आपकी फीड पर इस तरह से आते हैं और आप इनसे परिचित भी हैं, जैसे- 'आप इसे भी पसंद कर सकते हैं' (You may also like this) और 'आपके लिए सुझाव' (Recomended for You)।

प्रमोटेड लिस्टिंग : कोई ऐसा प्रॉडक्ट जिसे आपने ऑनलाइन खरीदने के बारे में सोचा, लेकिन किसी वजह से खरीद नहीं पाए फिर भी यह प्रॉडक्ट आपके ब्राउजर पर बार-बार पॉप अप करता रहता है। इसे प्रमोटेड लिस्टिंग कहा जाता है। यह संपादकीय सामग्री से थोड़ा अलग होता है, इस प्रकार के विज्ञापन का प्रयोग ई-कॉमर्स वेबसाइटों द्वारा किया जाता है। 
Brand Story Information
Brand Story Type:
Tags: