DDA स्कीम: आसान नहीं है बैंक लोन की राह

डीडीए हाउसिंग स्कीम में आशियाने का सपना देख रहे लोगों को इस बार बैंक लोन मिलना मुश्किल लग रहा है। अभी तक तय आठ बैंकों में से किसी ने भी इस स्कीम में फाइनैंस या लोन की शर्तों की औपचारिक घोषणा नहीं की है।

स्कीम की घोषणा हुए 11 दिन से ज्यादा हो चुके हैं लेकिन डीडीए हाउसिंग स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या उम्मीद के अनुरूप नहीं बढ़ रही है। बैंकों का कहना है कि स्कीम में पैसे जब्त होने की शर्त की वजह से खतरा अधिक है। इसी वजह से बैंक जोखिम लेना नहीं चाह रहे। सेंट्रल बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि ऐप्लिकेशन मनी के 25 पर्सेंट से 100 पर्सेंट तक जब्त करने की वजह से हम रिस्क लेने से बच रहे हैं। हमारे जो पुराने कस्टमर हैं, उन्हें ही हम लोन देंगे। अन्य आवेदनों में इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) देखने के बाद पूरी जांच की जाएगी। पिछले साल तक हम लगभग हर कस्टमर को लोन दे देते थे। 


8 बैंकों से फाइनैंस 
डीडीए स्कीम का नोडल बैंक  IDBI को बनाया गया है, लेकिन यह सिर्फ फॉर्म बेचने और जमा करने के लिए है। डीडीए स्कीम से ये बैंक जुड़े हैं-

  • एसबीआई
  • सेंट्रल बैंक
  • IDBI
  • एक्सिस बैंक


  1. ICICI
  2. HDFC बैंक
  3. यस बैंक
  4. कोटक महिंद्रा बैंक

    अपने ग्राहको को तवज्जो 
    स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने बताया कि हम इस स्कीम के लिए प्रॉपर्टी लोन नहीं देंगे। जिनके सैलरी अकाउंट छह महीने पुराने हैं, उन्हें बेशक कुछ शर्तों पर लोन मिल सकता है। IDBI बैंक ने कहा कि हमारी प्राथमिकता मौजूदा ग्राहक ही रहेंगे। 
Source : Youtube
Brand Story Information
Brand Story Type:
Media Contact
For more information contact:
Shilpi Sharma, Product Manager
shilpi.sharma1@timesinternet.in